सीधे मुख्य सामग्री पर जाएं

What is digital transformation? डिजिटल परिवर्तन क्या है?

छोटे से लेकर उद्यम तक सभी व्यवसायों के लिए डिजिटल परिवर्तन अनिवार्य है।  यह संदेश हर प्रमुख, पैनल चर्चा, लेख, या अध्ययन से जोर से और स्पष्ट रूप से आता है कि कैसे व्यवसाय प्रतिस्पर्धी और प्रासंगिक रह सकते हैं क्योंकि दुनिया तेजी से डिजिटल हो रही है।  कई व्यावसायिक नेताओं के लिए स्पष्ट नहीं है कि डिजिटल परिवर्तन का क्या मतलब है।  क्या यह सिर्फ बादल को हिलाने का एक आकर्षक तरीका है?  हमें क्या विशिष्ट कदम उठाने होंगे?  क्या हमें डिजिटल परिवर्तन के लिए एक ढांचा बनाने में मदद करने या एक परामर्श सेवा किराए पर लेने के लिए नई नौकरियों को डिजाइन करने की आवश्यकता है?  हमारी व्यावसायिक रणनीति के किन हिस्सों को बदलने की आवश्यकता है?  यह वास्तव में इसके लायक है?

 एक नोट: कुछ नेताओं को लगता है कि "डिजिटल ट्रांसफॉर्मेशन" शब्द बहुत व्यापक रूप से इस्तेमाल किया गया है, इतना व्यापक, कि यह अप्राप्य हो गया है।  आप शब्द से प्यार नहीं कर सकते।  लेकिन इसे प्यार करें या न करें, शब्द के पीछे व्यापार जनादेश है - पुराने ऑपरेटिंग मॉडल पर पुनर्विचार करने के लिए, अधिक प्रयोग करने के लिए, ग्राहकों और प्रतिद्वंद्वियों को जवाब देने की आपकी क्षमता में अधिक चुस्त बनने के लिए - कहीं भी नहीं जा रहे हैं।

 इस लेख का उद्देश्य डिजिटल परिवर्तन के आसपास के कुछ सामान्य प्रश्नों का उत्तर देना है और विशेष रूप से सीआईओ और आईटी नेताओं को स्पष्टता प्रदान करना है, जिसमें आपके साथियों और डिजिटल परिवर्तन विशेषज्ञों से सीखे गए पाठ शामिल हैं।  क्योंकि प्रौद्योगिकी संगठन की बाजार के साथ विकसित करने और ग्राहकों के लिए लगातार मूल्य बढ़ाने की क्षमता में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है, सीआईओ डिजिटल परिवर्तन [क्लिक टू ट्वीट] में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं।

 [इस पूरे लेख का एक साझा करने योग्य पीडीएफ चाहते हैं?  इसे अभी डाउनलोड करें।  ]

 यह भी ध्यान देने योग्य है कि आज के संगठन डिजिटल परिवर्तन के लिए सड़क पर विभिन्न स्थानों पर हैं।  यदि आप अपने डिजिटल परिवर्तन के काम में फंसे हुए महसूस कर रहे हैं, तो आप अकेले नहीं हैं।  डिजिटल परिवर्तन में सबसे कठिन प्रश्नों में से एक है कि दृष्टि से लेकर निष्पादन तक के शुरुआती कूबड़ को कैसे प्राप्त किया जाए।  यह गुस्सा पैदा करता है: कई सीआईओ और संगठन सोचते हैं कि वे परिवर्तन पर अपने साथियों से बहुत पीछे हैं, जब ऐसा नहीं होता है।

 इस वर्ष, COVID-19 महामारी ने डिजिटल परिवर्तन लक्ष्यों को पूरा करने के लिए नया आग्रह लाया है - और कई संगठनों को परिवर्तन कार्य को गति देने के लिए मजबूर किया है।

 फिर भी आईटी नेता बजट, प्रतिभा संघर्ष और संस्कृति परिवर्तन सहित चुनौतियों से जूझते रहते हैं।  चलो अपने साथियों और डिजिटल परिवर्तन विशेषज्ञों से सलाह के लिए खुदाई करें।                                                                     

What is digital transformation?

क्योंकि डिजिटल परिवर्तन हर कंपनी के लिए अलग-अलग दिखाई देगा, इसलिए ऐसी परिभाषा को लागू करना कठिन हो सकता है जो सभी पर लागू हो। हालांकि, सामान्य शब्दों में, हम डिजिटल परिवर्तन को एक व्यवसाय के सभी क्षेत्रों में डिजिटल प्रौद्योगिकी के एकीकरण के रूप में परिभाषित करते हैं जिसके परिणामस्वरूप व्यवसाय कैसे संचालित होते हैं और कैसे वे ग्राहकों को मूल्य प्रदान करते हैं। इसके अलावा, यह एक सांस्कृतिक बदलाव है जिसके लिए संगठनों को यथास्थिति को लगातार चुनौती देने, अक्सर प्रयोग करने और असफलता के साथ सहज होने की आवश्यकता होती है। यह कभी-कभी लंबे समय से चली आ रही व्यावसायिक प्रक्रियाओं से दूर चलने का मतलब है कि कंपनियों को अपेक्षाकृत नई प्रथाओं के पक्ष में बनाया गया था जिन्हें अभी भी परिभाषित किया जा रहा है। [ट्वीट पर क्लिक करें]

 [अधिक चुस्त आईटी संगठन बनाना चाहते हैं? जानिए कैसे और कैसे पाएं डिजिटल ट्रांसफॉर्मेशन ईबुक: एक हाथी को डांस सिखाना। ]

 डिजिटल परिवर्तन एक समस्या कथन, एक स्पष्ट अवसर, या एक आकांक्षात्मक लक्ष्य, जे फेरो, क्विक्रीट के सीआईओ, द्वारा हाल ही में समझाया गया है। फेरो नोट्स "आपके संगठन के डिजिटल परिवर्तन का" क्यों, ग्राहक अनुभव में सुधार, घर्षण को कम करने, उत्पादकता में वृद्धि या लाभप्रदता को बढ़ाने के आसपास हो सकता है। "या, यदि यह एक आकांक्षात्मक कथन है, तो यह ऐसी डिजिटल तकनीकों को सक्षम करने के लिए सबसे अच्छा बनने के लिए घूम सकता है, जो उन डिजिटल तकनीकों को सक्षम करने का उपयोग करती हैं जो वर्षों पहले अनुपलब्ध थीं।"

 नेताओं, इस बारे में सोचें कि डिजिटल परिवर्तन का क्या अर्थ होगा - व्यवहार में - आपकी कंपनी के लिए और आप इसे कैसे स्पष्ट करेंगे। जॉनसन एंड जॉनसन के सीआईओ जिम स्वानसन कहते हैं, "डिजिटल एक लोडेड शब्द है जिसका अर्थ है कई लोगों के लिए बहुत सी बातें।" जब आप डिजिटल ट्रांसफ़ॉर्मेशन पर चर्चा करते हैं, तो इसका क्या अर्थ होता है, अनपैक करें, स्वानसन को सलाह देता है, जिसने 2020 की शुरुआत में जॉनसन एंड जॉनसन में शामिल होने से पहले बायर क्रॉप साइंस (और पहले मोनसेंटो में सीआईओ के रूप में सेवा की) का नेतृत्व किया था।मोनसेंटो में, स्वानसन ने ग्राहक केंद्रितता के संदर्भ में डिजिटल परिवर्तन पर चर्चा की। "हम कहते हैं, स्वचालित संचालन के बारे में, लोगों के बारे में, और नए व्यापार मॉडल के बारे में," वे कहते हैं। "उन विषयों के अंदर लिपटे हुए डेटा एनालिटिक्स, प्रौद्योगिकियां और सॉफ्टवेयर हैं - जो सभी एनाब्लर हैं, ड्राइवर नहीं।"

 "इसके केंद्र में सभी नेतृत्व और संस्कृति है," स्वानसन कहते हैं। "आप उन सभी चीजों को प्राप्त कर सकते हैं - ग्राहक का दृष्टिकोण, उत्पाद और सेवाएं, डेटा, और वास्तव में शांत प्रौद्योगिकियां - लेकिन अगर नेतृत्व और संस्कृति दिल में नहीं हैं, तो यह विफल हो जाता है। यह समझना कि आपकी कंपनी के लिए डिजिटल का क्या अर्थ है - चाहे आप एक वित्तीय, कृषि, दवा या खुदरा संस्थान हों - आवश्यक है। "

 मेलिसा स्विफ्ट, जो नॉर्थ अमेरिका और ग्लोबल अकाउंट्स के लिए कोर्न फेरी की डिजिटल एडवाइजरी का नेतृत्व करती हैं, स्वानसन के इस बात से सहमत हैं कि "डिजिटल" शब्द में एक समस्या है क्योंकि इसका मतलब बहुत सारे लोगों के लिए बहुत सारी चीजें हैं।

 वह कहती है, "एक व्यक्ति को 'डिजिटल' कहें और वे पेपरलेस जाने के बारे में सोचते हैं; दूसरा डेटा एनालिटिक्स और आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के बारे में सोच सकता है, दूसरा एजाइल टीमों की तस्वीर ले सकता है, और फिर भी दूसरे लोग ओपन-प्लान ऑफिस के बारे में सोच सकते हैं," वह नोट करती हैं।

 "डिजिटल" एक शब्द का एक गर्म गड़बड़ है। और इससे संगठनों में बहुत दु: ख होता है। "

 "एक हैमबर्गर को बार-बार आदेश देने की कल्पना करें, और एक हॉट डॉग से लेकर चिकन सैंडविच से लेकर सीज़र सलाद तक ... सब कुछ कहते हैं।"

 नेताओं को इस वास्तविकता से पूरी तरह अवगत होने की आवश्यकता है क्योंकि वे डिजिटल परिवर्तन के आसपास बातचीत को फ्रेम करते हैं। जलने के बिना इस विषय पर बोलने के लिए स्विफ्ट से सलाह के लिए, हमारे संबंधित लेख को पढ़ें, क्यों लोग डिजिटल परिवर्तन से नफरत करना पसंद करते हैं।

 [डिजिटल युग में सीआईओ की भूमिका कैसे विकसित हुई है? कौशल सेट कैसे बदल गया है? आगे क्या आ रहा है? यह भी पढ़ें: CIO भूमिका: आज के मुख्य सूचना अधिकारियों के बारे में आपको जो भी जानना है वह सब कुछ ]

 डिजिटल परिवर्तन क्यों मायने रखता है?

 एक व्यवसाय कई कारणों से डिजिटल परिवर्तन पर ले जा सकता है। लेकिन अब तक, सबसे संभावित कारण यह है कि उनके पास: यह एक अस्तित्व का मुद्दा है। महामारी के मद्देनजर, श्रृंखला की गड़बड़ी, बाजार के दबाव के समय और तेजी से बदलते ग्राहक अपेक्षाओं को पूरा करने के लिए संगठन की क्षमता को जल्दी से अनुकूलित करने की क्षमता महत्वपूर्ण हो गई है।

 और प्राथमिकताएं खर्च करना इस वास्तविकता को दर्शाता है। मई, 2020 के अनुसार इंटरनेशनल डेटा कॉरपोरेशन (IDC) वर्ल्डवाइड डिजिटल ट्रांसफ़ॉर्मेशन खर्च गाइड, व्यावसायिक प्रथाओं, उत्पादों और संगठनों के डिजिटल ट्रांसफ़ॉर्मेशन (DX) पर खर्च, COVID-19 महामारी द्वारा प्रस्तुत चुनौतियों के बावजूद एक ठोस गति से जारी है। । " IDC का अनुमान है कि DX प्रौद्योगिकियों और सेवाओं पर वैश्विक खर्च 2020 में 10.4 प्रतिशत बढ़कर $ 1.3 ट्रिलियन हो जाएगा। 2019 में 17.9 प्रतिशत वृद्धि की तुलना में, "लेकिन समग्र प्रौद्योगिकी खर्च में नाटकीय कटौती की विशेषता वाले एक साल में कुछ उज्ज्वल स्थानों में से एक है," आईडीसी नोट।

 हाल ही में MIT स्लोन CIO संगोष्ठी श्रृंखला कार्यक्रम में, आईटी नेताओं ने सहमति व्यक्त की कि महामारी की शुरुआत के बाद से उपभोक्ता व्यवहार कई मायनों में तेजी से बदल गया है। एमआईटी मीडिया लैब के एक प्रोफेसर सैंडी पेंटलैंड ने बताया कि आपूर्ति श्रृंखला प्रबंधन जैसे क्षेत्रों में स्वचालित प्रणालियों को कैसे अनुकूलित किया गया, जब मांग और आपूर्ति दोनों में तेजी से बदलाव का सामना करना पड़ा - एक वास्तविकता जो महामारी के दौरान सभी ने व्यक्तिगत स्तर पर सामना किया है। ।

 यह अनुमान लगाना जल्दबाजी होगी कि कौन से दीर्घकालिक उपभोक्ता व्यवहार में बदलाव आएगा। हालांकि, McKinsey & Company के McKinsey Digital के वैश्विक नेता रोडनी ज़ेमेल का कहना है कि उपभोक्ता की तरफ से "डिजिटल सभी श्रेणियों में तेजी ला रहा है।" देखने के लिए एक महत्वपूर्ण कारक वह डिग्री होगी जिसने परिवर्तन को मजबूर किया - चार में से तीन अमेरिकियों ने एक नया खरीदारी व्यवहार करने की कोशिश की, उदाहरण के लिए - जब संभव होगा, तो आज ही रहने के स्थान पर जोर दें।

 मैकिन्से के आंकड़ों से पता चलता है कि स्ट्रीमिंग और ऑनलाइन फिटनेस के लिए त्वरित बदलाव स्थायी रूप से रहने की संभावना है, ज़ेमेल कहते हैं। लेकिन सबसे बड़ी बदलाव भोजन के आसपास थे। घर में खाना पकाने और ऑनलाइन किराने की खरीदारी दोनों - एक ऐसी श्रेणी जो आमतौर पर ऑनलाइन ले जाने के लिए प्रतिरोधी रही है - शायद अतीत की तुलना में उपभोक्ताओं के साथ अधिक लोकप्रिय रहेगी। कैशलेस लेनदेन भी भाप बन रहा है। बी 2 बी की तरफ, मैकिन्से डेटा दिखाता है कि रिमोट सेलिंग काम कर रही है।

 सीआईओ के लिए, इसका मतलब है कि तीव्र प्रयोग अब वैकल्पिक नहीं है।

 इक्विनिक्स, सॉल्यूशन आर्किटेक्चर के वरिष्ठ निदेशक मार्क एंडरसन ने इस साल को "कई चीजों का एक मजबूर परीक्षण" के रूप में वर्णित किया, लेकिन हमने कोशिश की थी। " उदाहरण के लिए, उन्होंने कहा, "कई आपूर्ति श्रृंखलाओं को अच्छी तरह से समझा नहीं गया है और कागज के साथ रेखांकित किया गया है। हमने ब्लॉकचेन और IoT जैसी तकनीकों को देखना शुरू कर दिया है।

 

 Dion Hinchcliffe के रूप में, VP और नक्षत्र अनुसंधान के प्रमुख विश्लेषक लिखते हैं: “आज के तेजी से विकसित हो रहे संगठनों में शीर्ष आईटी अधिकारियों को परिवर्तन की गति से मेल खाना चाहिए, पीछे गिरना चाहिए या पैक का नेतृत्व करना चाहिए। आज के डिजिटली-इन्फ़्यूस्ड समय में यह अस्तित्व का मुद्दा है, जहाँ आउट-ऑफ़-द-बॉक्स प्रयोग और पाथफाइंडिंग द्वारा बोल्ड एक्शन को सक्रिय रूप से समर्थन किया जाना चाहिए। परिचालन मुद्दों, सेवा वितरण, और अप्रत्याशित, जैसे कि एक प्रमुख साइबर हमले या सूचना उल्लंघन के रूप में ध्यान भंग करने वाली अव्यवस्थित योनि के दैनिक दैनिक प्रबंध का प्रबंधन करते समय यह किया जाना चाहिए। "

 ग्राहक अनुभव में सुधार करना एक महत्वपूर्ण लक्ष्य बन गया है - और इस प्रकार यह डिजिटल परिवर्तन का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है। हिंचक्लिफ सहज ग्राहक अनुभव को कहते हैं "एक व्यवसाय कैसे प्रदर्शन करेगा इसके लिए सबसे महत्वपूर्ण भेदभाव कारक।"

 [कैसे अपने स्वचालन रणनीति और रॉय अपने साथियों को ढेर करता है? AnsibleFest, एक नि: शुल्क आभासी अनुभव, 13-14 अक्टूबर को उपस्थित होने के लिए रजिस्टर करें। ]

टिप्पणियां

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

stop in Life

जीवन को बहुत गंभीरता से न लें।  आप कभी भी इससे बाहर नहीं निकल पाएंगे। ”
 एल्बर्ट हब्बार्ड ने कहा कि।  यह गहरा और इतना सच है।
 बहुत से लोग छोटे-छोटे फैसलों पर भी तड़पते हैं।  वे लोगों के साथ दैनिक बातचीत और उन छापों के बारे में चिंता करते हैं जो वे दूसरों पर बना रहे हैं।  और कभी-कभी एक साधारण ईमेल के प्रत्येक शब्द के साथ भी कुश्ती।
 “लोग हर चीज को गंभीरता से लेते हैं।  ख़ासकर खुद को।  हां।  और शायद यही कारण है कि उन्हें डर लगता है और बहुत समय तक चोट लगी है।  टॉम रॉबिंस कहते हैं कि जीवन को गंभीरता से लेना बहुत गंभीर है।
 कभी-कभी गंभीरता तब होती है जब हम सब कुछ अपनी क्षमताओं, मूल्यों, नैतिकता के प्रमाण के रूप में देखते हैं।  जब संदेह हो, तो सवाल करें कि क्या आप खुद को साबित करने की कोशिश कर रहे हैं।
 हर किसी के पास जिम्मेदारियां और लक्ष्य हासिल करना है।  ऐसी अनगिनत चीजें हैं जो आपको करनी चाहिए और इतने सारे लोग आप पर निर्भर करते हैं।
 स्थिति के वजन के अनुसार गंभीरता होनी चाहिए।  आप हर समस्या या बाधा को दूर करने के लिए निर्णय लेने के लिए सबसे अच्छे न्यायाधीश हैं।
 जीवन में गंभीरता पर एक overempha…

wow best theme new top Ranking

Having recently gotten back into World of Warcraft, I have realised the importance of the login theme. That music is the piece that you first encounter when you load up the game. It is what you hear before loading into the world. When creating your character.To put it simply, the music is like an opening credits theme. In my opinion, it’s very important.
https://youtu.be/1Ab4B0_xw4oFrom Classic WoW all the way up to the modern BFA (I have not experienced anything past WoTLK), each expansion has its own login music. In this post, I intend to rank them. Despite having not played any expansion post Wrath, I still intend to listen to all the tracks and then do the ranking. Keep in mind that this is MY OWN OPINION. I know the vast majority of you understand that, but these days, I can’t really take any chances with stating the obvious.
When coming to this task (or so to speak), I expected things to be relatively simple. However, I then swiftly remembered that, despite the varying degrees of …